SEO का भविष्य: 5 प्रमुख SEO रुझान (2025 और 2026)

 SEO का भविष्य: 5 प्रमुख SEO रुझान (2025 और 2026) लगभग हर व्यवसाय जो SEO को मार्केटिंग चैनल के रूप में इस्तेमाल करता है, AI के उद्योग में बदलाव के साथ अपनी रणनीतियों को बदल रहा है। SEO का भविष्य उपयोगकर्ता अनुभव को प्राथमिकता देता है, जिसका अर्थ है कि उद्योग के पेशेवरों को आगे बने रहने के लिए तेज़ी से अनुकूलन करना सीखना होगा। इसके साथ ही, आगे क्या होने वाला है और अगले 12-24 महीनों में किन सबसे महत्वपूर्ण SEO रुझानों पर ध्यान देना चाहिए, इस पर एक नज़र डालते हैं। 1. एआई ओवरव्यूज़ SERP पर छा जाएँगे एआई ओवरव्यूज़ (जिसे पहले सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस कहा जाता था) सर्च अनुभव में जेनरेटिव एआई सुविधाओं को एकीकृत करने का Google का तरीका है। कई सर्च क्वेरीज़ के लिए, Google सर्च इंजन रिजल्ट पेज के शीर्ष पर चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट के समान एक एआई-जनरेटेड उत्तर प्रदान करता है। ये सारांश SERP से जानकारी संकलित करते हैं, जिसमें विभिन्न वेबसाइटों पर क्लिक किए बिना स्रोत, जल्दी पचने वाली जानकारी और व्यापक उत्तर शामिल होते हैं। जैसे-जैसे एआई अवलोकन ज़्यादा लोकप्रिय होते जाएँगे, उपयोगकर्ताओं द्वारा सर्च...

2026 में Google में SEO वेबसाइट प्रमोशन

2026 में Google में SEO वेबसाइट प्रमोशन



SEO वेबसाइट प्रमोशन से ऑनलाइन ट्रैफिक बढ़ाएं 2026
 सर्च इंजन एल्गोरिदम में लगातार बदलाव और कई क्षेत्रों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण यह गलत धारणा बन सकती है कि मानक SEO तरीके अब काम नहीं करते। कुछ लोग वस्तुओं या सेवाओं के प्रासंगिक विज्ञापन के लिए ज़्यादा भुगतान करने लगते हैं, जबकि कुछ लोग पूरी तरह से सोशल नेटवर्क और SMM में टारगेटिंग पर स्विच कर लेते हैं। लेकिन 2026 में भी, वेब संसाधन अनुकूलन उपकरण मौजूद हैं जो कई कंपनियों को ऑर्गेनिक सर्च परिणामों में अपना नेतृत्व बनाए रखने में मदद करते हैं। रूसी संघ के विज्ञापनदाताओं के लिए यह एक विशेष रूप से दबाव वाला मुद्दा है: उनके लिए Google Ads उपलब्ध नहीं है, इसलिए केवल Google से आने वाला ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक ही बचता है। इस लेख में, हम आपको आज Google में वेबसाइटों के SEO प्रचार को ठीक से व्यवस्थित करने का तरीका बताएंगे।

 खोज एल्गोरिदम के वर्तमान अपडेट

Google के रैंकिंग एल्गोरिदम के प्रमुख अपडेट 2022 के वसंत, 2024 और 2023 की शरद ऋतु में किए गए थे। इनका उद्देश्य निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री, स्पैम और खोज परिणामों की स्थिति में कृत्रिम सुधार से निपटना है। आइए इस अपडेट के महत्वपूर्ण बिंदुओं को सूचीबद्ध करें। अद्वितीय और निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री की पहचान करने की प्रणाली में सुधार किया गया है। Google उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं, बल्कि खोज इंजनों के लिए बनाए गए पृष्ठों की पहचान करने और उनकी रैंकिंग कम करने पर केंद्रित है। यह उन साइटों पर लागू होता है जिनमें अपठनीय पाठ या अन्य स्रोतों से कॉपी की गई सामग्री होती है, जो नया मूल्य नहीं जोड़ती। बड़ी मात्रा में सामग्री उत्पन्न करने के स्वचालित तरीकों के खिलाफ लड़ाई, जिनका उपयोग खोज रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए किया जाता है, तेज़ कर दी गई है। पहले, यह निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री के निर्माण से संबंधित था, जो बड़ी मात्रा में और स्पष्ट रूप से मानवीय हस्तक्षेप के बिना प्रकाशित की जाती थी। अब Google नियमों को कड़ा कर रहा है: यदि किसी साइट पर बहुत सारी ऐसी सामग्री लगातार दिखाई देती है जिसका कोई मूल्य नहीं है, तो उस संसाधन को खोज परिणामों में नीचे कर दिया जाएगा। यह क्लिकबेट लिंक्स पर भी लागू होता है - जब पेज लोकप्रिय प्रश्नों के उत्तर देने का वादा करते हैं, लेकिन वास्तव में उनमें मांगी गई जानकारी नहीं होती। अन्य साइटों की प्रतिष्ठा के दुरुपयोग को रोकता है। Google इस बात पर नज़र रखता है कि अच्छी प्रतिष्ठा वाली साइटें उन तृतीय पक्षों की सामग्री होस्ट न करें जो उससे लाभ उठाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति किसी बड़े शैक्षिक संसाधन पर समीक्षा लिखता है, और यह समीक्षा खोज परिणामों में उच्च स्थान पर होगी। 5 मई, 2024 से अन्य पोर्टल्स पर पोस्ट की गई निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री को Google द्वारा स्पैम माना जाएगा। निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समाप्त हो चुके डोमेन को ट्रैक किया जाता है। ऐसे तरीकों को अब Google एल्गोरिदम द्वारा भी स्पैम माना जाता है। Google एल्गोरिदम का यह अपडेट SEO उद्योग और वेबमास्टर्स के काम को प्रभावित करता है। इसका उद्देश्य खोज परिणामों की गुणवत्ता में सुधार करना और उपयोगकर्ताओं को उपयोगी और मूल्यवान सामग्री प्रदान करना है।

Google में साइटों की स्थिति को क्या प्रभावित करता है

आइए Google में साइटों के SEO प्रचार की विशेषताओं पर विचार करें।

अनुरोध के साथ सामग्री का अनुपालन
Google तेज़ी से अनुरोध के साथ अपने अनुपालन का निर्धारण कर रहा है और खोज परिणामों में प्रासंगिक साइटों को ऊपर उठा रहा है।

तकनीकी अनुकूलन
हाल के वर्षों में, पृष्ठ लोडिंग गति का महत्व बढ़ गया है - LCP, यानी सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट मीट्रिक, Google कोर विटल्स में दिखाई दिया है। इस संकेतक की मदद से, रोबोट नियंत्रित करते हैं कि आपके पृष्ठों की मुख्य सामग्री कितनी तेज़ी से लोड होती है, और इसके आधार पर, वे साइट की तकनीकी गुणवत्ता का मूल्यांकन करते हैं।

संसाधन पर निम्नलिखित तकनीकी नियमों का पालन किया जाना चाहिए:

1) मेटा टैग निर्धारित हैं;
2) 404 त्रुटियाँ, 301 रीडायरेक्ट, आदि तुरंत ठीक किए जाते हैं;
3) कोई डुप्लिकेट पृष्ठ नहीं;
4) कोई डुप्लिकेट मेटा टैग नहीं - H1, शीर्षक, विवरण;
5) robot.txt फ़ाइल Googlebot द्वारा पृष्ठों को स्कैन करने के लिए कॉन्फ़िगर की गई है, जिन पृष्ठों पर आप ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं वे इंडेक्सिंग के लिए खुले हैं, और तकनीकी पृष्ठ सर्च रोबोट से बंद हैं।

यदि आप अंतिम बिंदु में पृष्ठों को इंडेक्सिंग से बंद नहीं कर सकते हैं, तो उनके लिए एक मेटा टैग लिखें: “< meta name="robots" content="noindex, nofollow"/ >”.

विशेष रूप से बड़ी साइटों के लिए, एक साइटमैप बनाना भी महत्वपूर्ण है - एक XML दस्तावेज़ जिसमें साइट पृष्ठों के URL की सूची होती है। यह सर्च रोबोट को संसाधन की सामग्री, संरचना को "समझने" और इंडेक्सिंग के लिए प्राथमिकता वाले लिंक खोजने में मदद करता है।

E-E-A-T कारक: अनुभव, विशेषज्ञता, प्रामाणिकता, विश्वसनीयता
अनुभव, विशेषज्ञता, प्रामाणिकता और विश्वसनीयता Google के लिए महत्वपूर्ण हैं। सामग्री अनुभवी लेखकों द्वारा बनाई जानी चाहिए और आधिकारिक संसाधनों पर प्रकाशित की जानी चाहिए। साइट की प्रतिष्ठा जितनी बेहतर होगी, दान देने वाली साइट के लिए ऐसी सामग्री का मूल्य उतना ही अधिक होगा।

आपके संसाधन के लिए प्रासंगिक बाहरी लिंक
आपके पास ट्रैफ़िक वृद्धि बिंदु होने चाहिए। इस तथ्य के कारण कि आधिकारिक स्रोत आपकी साइट से लिंक करते हैं, संसाधन इंटरनेट पर अपनी प्रतिष्ठा अर्जित करता है। Google एल्गोरिदम अभी भी उन बैकलिंक्स को बहुत महत्व देते हैं जो साइट की लिंक प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाते हैं।

लिंक प्राप्त करने के कई तरीके हैं: आउटरीच, क्राउड मार्केटिंग, एक्सचेंज, साथ ही ग्लूइंग ड्रॉप्स और PBN - प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क, जो साइटों का एक बंद नेटवर्क है, के माध्यम से।

आउटरीच प्रचार का एक श्वेत तरीका है, जो विषयगत साइटों पर आपके संसाधन के लिंक पोस्ट करके लागू किया जाता है। यह शब्द "आउटरीच" शब्द से लिया गया है - प्रचार, सूचना का प्रसार।

क्राउड मार्केटिंग - "लक्षित दर्शकों के आवासों" में विनीत अनुशंसाएँ और समीक्षाएँ पोस्ट करना - वर्तमान में अनुकूलन पर बहुत कम प्रभाव डालता है। वैसे, Google पहले से ही उन लिंक्स को भी ध्यान में रखता है जो NoFollow प्रकार द्वारा बंद किए जाते हैं, और संसाधनों के लिए क्राउड लिंक अधिक होते हैं।
अब गुणवत्तापूर्ण सामग्री के माध्यम से पहुँच और प्रचार में न केवल तृतीय-पक्ष संसाधनों के लिंक शामिल हैं, बल्कि महत्वपूर्ण ब्रांड उल्लेख भी शामिल हैं जो संभावित साइट आगंतुकों को इसके बारे में याद दिलाएंगे। अक्सर, संसाधन की ओर से इन्फोग्राफिक्स या वीडियो पोस्ट किए जाते हैं। लक्षित दर्शकों के लिए साइट को ट्रैफ़िक के अतिरिक्त स्रोत प्रदान करना आवश्यक है। विभिन्न भाषाओं में और उन देशों के लिए साइट के कई संस्करण बनाना उपयोगी है जहाँ आप व्यवसाय करते हैं, सेवाएँ प्रदान करते हैं या अनुरोध पर स्टोर से डिलीवरी की व्यवस्था करते हैं। प्रोजेक्ट के आधार पर, आपको दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विशिष्ट अवसरों का चयन करना होगा। ये विकास बिंदु सिमेंटिक कोर पर निर्भर होने चाहिए और खोज इंजनों से आगंतुकों को आकर्षित करने चाहिए, उदाहरण के लिए, Google प्रासंगिक विज्ञापन के माध्यम से, यदि यह आपके खाते पर उपलब्ध है। व्यवहार संबंधी कारक व्यवहार संबंधी कारक अब खोज परिणामों में साइट की स्थिति पर पहले की तुलना में अधिक प्रभाव डालते हैं। Google पृष्ठ पर उपयोगकर्ता के व्यवहार को ध्यान में रखता है: साइट पर बिताया गया समय, सामग्री के साथ सहभागिता और देखे गए पृष्ठों की संख्या। अच्छे व्यवहार संबंधी संकेतकों वाली साइटें अधिक प्रासंगिक मानी जाती हैं और खोज परिणामों में उच्च स्थान प्राप्त करती हैं। आंतरिक उपयोगकर्ता परिवर्तन अक्सर एक कॉर्पोरेट ब्लॉग, उत्पाद तुलना विकल्प, और प्रश्नों के उत्तरों के एक छोटे से ब्लॉक द्वारा प्रदान किए जाते हैं। डोमेन की आयु डोमेन जितना पुराना होगा, साइट उतनी ही अधिक विश्वसनीय और आधिकारिक मानी जाती है। इसलिए, Google इतिहास वाले संसाधनों को प्राथमिकता देता है - पुरानी साइटें अधिक विश्वसनीय होती हैं। सामग्री की नवीनता Google सामग्री की प्रकाशन तिथि को ध्यान में रखता है और उपयोगकर्ता के लिए उनकी प्रासंगिकता निर्धारित करता है। मोबाइल अनुकूलता अनुकूलित डिज़ाइन, तेज़ लोडिंग और पोर्टेबल उपकरणों पर आसान नेविगेशन, साइटों को मोबाइल खोज में उच्च रैंक दिलाने में मदद करते हैं। सुनिश्चित करें कि ग्राहक कैटलॉग का आसानी से उपयोग कर सकता है या, उदाहरण के लिए, साइट पर कोई अनुरोध छोड़ सकता है। स्थानीय अनुकूलन और स्थानीय SEO भू-संदर्भित प्रश्नों के लिए SEO कंपनियों को स्थानीय ग्राहकों को आकर्षित करने और Google खोज परिणामों में साइट की दृश्यता में सुधार करने में मदद करता है। आप सहायता में इसके और स्थानीयकृत पृष्ठ सेवाओं के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।

2026 में Google में SEO ऑप्टिमाइज़ेशन: उच्च स्थान कैसे प्राप्त करें

आइए आंतरिक और बाह्य अनुकूलन विधियों का उपयोग करके अपने संसाधन को बेहतर बनाने के तरीके पर करीब से नज़र डालें।

आंतरिक अनुकूलन

सामग्री की विशिष्टता, जानकारीपूर्णता और आकर्षण अभी भी महत्वपूर्ण हैं। Google का कहना है कि ऐसी सामग्री बनाने में समय और मेहनत लगती है। इसलिए, आपको इस सेवा के लिए अनुरोध करते समय पेशेवरों से संपर्क करना चाहिए और दर्शकों की ज़रूरतों को ध्यान में रखना चाहिए। निम्नलिखित पैरामीटर यहाँ प्रमुख भूमिका निभाते हैं: टेक्स्ट की विशिष्टता, पृष्ठों का आपस में जुड़ना, सिमेंटिक कोर - मुख्य प्रश्नों का चयन और सही क्लस्टरिंग, साथ ही उच्च-गुणवत्ता वाली छवियों की संख्या। Google में किसी साइट का प्रचार करते समय याद रखने योग्य कुछ मुख्य बिंदु यहां दिए गए हैं। सामग्री विशेषज्ञता यह विशेष रूप से YMYL क्षेत्रों - आपका पैसा या आपका जीवन - में महत्वपूर्ण है, जहाँ गलत जानकारी उपयोगकर्ता को शारीरिक नुकसान पहुँचा सकती है। उदाहरण के लिए, चिकित्सा में। खोज इंजन सामग्री के अधिकार को ट्रैक करते हैं, स्रोतों, लेखकों और प्रतिष्ठा के आधार पर उनका मूल्यांकन करते हैं। सामग्री प्रासंगिकता Google के लिए महत्वपूर्ण है। अतिरिक्त जानकारी के साथ अपडेट की गई सामग्री कम समय में खोज परिणामों में ऊपर आ सकती है। पृष्ठ गुणवत्ता कई मानदंडों के आधार पर इसका मूल्यांकन किया जाता है: विज्ञापन की उपस्थिति, साइट की प्रतिष्ठा और उपयोगकर्ता जुड़ाव का स्तर - टिप्पणियाँ, रीपोस्ट, आदि। सामग्री डिज़ाइन चित्र, आरेख और वीडियो साइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए अधिक आकर्षक बनाते हैं। पाठ मात्रा ये मुख्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम नहीं होने चाहिए, लेकिन साथ ही जानकारीपूर्ण और अनावश्यक जानकारी से मुक्त होने चाहिए। साइट संरचना एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई साइट खोज इंजनों को इसकी सामग्री को जल्दी से समझने और उसका मूल्यांकन करने में मदद करती है। उपयोगकर्ता नेविगेशन और सामग्री की खोज इंजन समझ को बेहतर बनाने के लिए एक स्पष्ट और तार्किक पृष्ठ पदानुक्रम, स्पष्ट URL और आंतरिक लिंक का उपयोग करें। लोडिंग गति का अनुकूलन उपयोगकर्ता अनुभव और खोज रैंकिंग के लिए तेज़ पृष्ठ लोडिंग बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी साइट तेज़ लोडिंग के लिए अनुकूलित है, उदाहरण के लिए छवियों को संपीड़ित करके और सही होस्टिंग चुनकर। रिस्पॉन्सिव लेआउट जैसे-जैसे अधिक से अधिक उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट उनके लिए अनुकूलित हो। मोबाइल स्क्रीन के लिए पृष्ठों को अनुकूलित करें, सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन का उपयोग करें। माइक्रोडेटा मार्कअप का उपयोग करें खोज इंजनों को आपकी साइट की सामग्री को समझने में मदद करने के लिए डेटा स्कीमा मार्कअप का उपयोग करें। इससे खोज परिणामों में प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, schema.org माइक्रोडेटा या आपके विषय-क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य माइक्रोडेटा का उपयोग करें। तकनीकी अनुकूलन, आगे की निगरानी और विश्लेषण पूर्ण तकनीकी अनुकूलन करें। फिर वेब एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके अपने आंतरिक अनुकूलन की प्रभावशीलता का नियमित रूप से विश्लेषण करें। उपयोगकर्ता व्यवहार को ट्रैक करें: आपकी साइट के पृष्ठों के बीच आंतरिक संक्रमण, बाउंस दर, पृष्ठ पर बिताया गया समय। यह समझने के लिए कि कौन सी रणनीतियाँ सबसे अच्छी काम करती हैं, रूपांतरण दरों की भी निगरानी करें। फिर, उदाहरण के लिए, ऑनलाइन स्टोर में अधिक आवेदन प्राप्त करने और कंपनी की प्रतिष्ठा में सुधार करने के लिए अपनी रणनीति में उचित समायोजन करें।

बाह्य अनुकूलन

Google लिंक प्रोफ़ाइल की गुणवत्ता को बहुत महत्व देता है। सामान्यतः, लिंक निर्माण के बिना Google के शीर्ष पर वेबसाइट का प्रचार असंभव है। पिछले वर्षों की तुलना में आज लिंक प्रचार के तरीके काफ़ी बदल गए हैं। अज्ञात स्रोतों से केवल एक हज़ार लिंक खरीदने से अब खोज परिणामों में सफलता की गारंटी नहीं रह जाती। दाता संसाधनों की गुणवत्ता पर ध्यान देना ज़रूरी है, क्योंकि उनके महत्व का खोज परिणामों में साइट की स्थिति पर सीधा प्रभाव पड़ता है। लिंक की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए Google किन मानदंडों का उपयोग करता है? दर्शक गतिविधि और ट्रैफ़िक जिन लोकप्रिय साइटों से आप लिंक करते हैं, वे आपके संसाधन के लिए नए दर्शकों को आकर्षित कर सकती हैं, जिससे ट्रैफ़िक बढ़ सकता है। आप लाइक, टिप्पणियों और रीपोस्ट के आधार पर दर्शकों की गतिविधि का मूल्यांकन कर सकते हैं। साइट की आयु दाता संसाधन जितना पुराना होगा, Google के लिए उससे लिंक उतना ही अधिक मूल्यवान होगा। आने वाले और जाने वाले लिंक का अनुपात संसाधन विश्वसनीय और रोचक होना चाहिए ताकि अन्य साइटें उससे लिंक करें। स्पैम सामग्री उच्च-गुणवत्ता वाली, अद्वितीय और उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक होनी चाहिए, कीवर्ड से भरी हुई नहीं। न्यूनतम विज्ञापन वस्तुओं और सेवाओं के अत्यधिक विज्ञापन वाली साइटों से बचें, क्योंकि इससे उपयोगकर्ता अनुभव और आपकी साइट की प्रतिष्ठा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कोई प्रतिबंध नहीं जाँच ​​करें कि साइट सर्च इंजन द्वारा प्रतिबंधित है या नहीं। ट्रैफ़िक में गिरावट पर ध्यान दें - यह प्रतिबंध का संकेत हो सकता है। कोई वायरस नहीं खराब प्रतिष्ठा और वायरस की उपस्थिति आपकी साइट के अनुकूलन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। मैलवेयर के लिए संसाधन की जाँच करें। साइट का विषय सुनिश्चित करें कि जिस साइट से लिंक आ रहा है उसका विषय आपके विषय से संबंधित हो। तब लिंक निर्माण स्वाभाविक लगेगा। भौगोलिक स्थान यह सबसे अच्छा है जब आप जिन संसाधनों से लिंक करते हैं वे आपकी साइट के समान क्षेत्र या शहर में स्थित हों, खासकर जब भौतिक वस्तुओं और बिक्री के बिंदुओं की बात हो। इससे आपकी साइट के लिंक पर गुणवत्तापूर्ण क्लिक मिलेंगे और आपके संसाधन पर लिंक मास का स्थानांतरण होगा। लिंक प्रोफ़ाइल का क्रमिक निर्माण एक साथ कई लिंक एकत्र करने का प्रयास न करें। सिस्टम ऐसी प्रोफ़ाइल के क्रमिक, स्वाभाविक विकास की सराहना करता है। विविधता यह भी ज़रूरी है कि आपकी लिंक प्रोफ़ाइल विविध और स्वाभाविक हो, जिसमें विभिन्न प्रकार के संसाधनों और सोशल नेटवर्क के लिंक शामिल हों। उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए, अन्य लोगों की साइटों पर सामग्री डालने के लिए अतिथि पोस्टिंग का उपयोग करें।

Google के लिए SEO सेटअप करना: सुझाव

संसाधन इंडेक्सिंग का विश्लेषण करें हो सकता है कि साइट के वे पेज सर्च रिजल्ट में आ गए हों जिन्हें क्लाइंट्स को नहीं देखना चाहिए: डेवलपमेंट के बाद चेक न किए गए सेक्शन, कंपनी के बारे में पुरानी जानकारी वगैरह। यह भी सुनिश्चित करें कि संसाधन को इंडेक्स करने की गति पर्याप्त हो - अचानक आपकी मौजूदा खबरें एक महीने बाद ही सर्च में आती हैं। इसका कारण उन सेक्शन की लगातार रीइंडेक्सिंग हो सकती है जो प्राथमिकता नहीं हैं, साथ ही क्रॉलिंग बजट का अपर्याप्त होना भी हो सकता है। जांचें कि साइट के सभी तत्व काम कर रहे हैं या नहीं। यह विजेट, बटन, कैप्चा वगैरह पर लागू होता है। आपको प्रतिबंधों पर भी नज़र रखनी होगी: रूसी संघ में प्रतिबंधित सोशल नेटवर्क के लोगो हटा दें और VPN के ज़रिए जाँच करें कि आपकी साइट किन देशों में काम करती है। इसके अलावा, आपको SSL - सिक्योर सॉकेट्स लेयर, जो सुरक्षित सॉकेट्स की एक परत है, के काम पर भी नज़र रखनी चाहिए। SSL या TLS सर्टिफिकेट, यानी डिजिटल सिग्नेचर के बिना, आपका संसाधन पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा। मोबाइल उपकरणों के लिए वेबसाइट के अनुकूलन की जाँच करें मोबाइल लेआउट की कमी से आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक का एक बड़ा हिस्सा कम हो जाता है। भले ही आपके ग्राहक सरकारी खरीद में लगे हों, फिर भी किसी ने फ़ोन या टैबलेट से सड़क पर काम करना बंद नहीं किया है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि संसाधन सही ढंग से प्रदर्शित हो और मोबाइल उपकरणों पर काम करे, न कि केवल डेस्कटॉप पर।
माइक्रो-मार्कअप की जाँच करें अगर आपकी साइट खोज परिणामों में पहले या पाँचवें स्थान पर नहीं भी है, तो भी यह उपयोगकर्ता का ध्यान आकर्षित कर सकती है - इसके लिए आकर्षक तत्वों और माइक्रो-मार्कअप की आवश्यकता होती है। इसलिए, खोज परिणामों में न केवल एक विशिष्ट स्थान महत्वपूर्ण है, बल्कि आपका स्निपेट भी महत्वपूर्ण है। माइक्रो-मार्कअप आपको खोज परिणामों में सीधे व्यवस्थित जानकारी प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, लिंक के ठीक नीचे होटल की विशेषताएँ। आगंतुक साइट पर जाने से पहले ही उनसे परिचित हो सकेंगे, इसलिए, वे ऑफ़र की प्रासंगिकता का मूल्यांकन कर सकेंगे। परिणामस्वरूप, संसाधन पर बाउंस की संख्या कम हो जाएगी, और आपका प्रासंगिक विज्ञापन अधिक प्रभावी होगा। Google-2 में साइटों का SEO प्रचार होटलों के लिए खोज परिणामों में माइक्रो-मार्कअप के उदाहरण आधुनिक माइक्रो-मार्कअप आपको स्निपेट में संपर्क जानकारी, Google मानचित्र का लिंक, इमोजी आदि एम्बेड करने की अनुमति देता है। अपनी सामग्री को अद्यतित रखें यदि आपके पास बहुत सारे उपयोगी लेख हैं, और उनमें से कुछ डेटा पुराना हो गया है, तो उन्हें अपडेट करें। पुरानी छवियों को बदलें, कुछ अनुभागों को पुनः लिखें और प्रकाशन तिथि को अद्यतन करना न भूलें।
सुनिश्चित करें कि आपकी साइट की लोडिंग स्पीड आरामदायक हो ग्राहकों को इस बात में दिलचस्पी होने की संभावना कम ही है कि पेज स्पीड सेवा पर आपके पेज कितने पॉइंट प्राप्त करते हैं। लेकिन अगर ब्राउज़र में साइट खुलने में 3-4 सेकंड से ज़्यादा समय लेती है, तो उन्हें इसका एहसास ज़रूर होगा। अब एक आरामदायक पेज लोडिंग स्पीड 1-2 सेकंड तक मानी जाती है, उपयोगकर्ता केवल विशेष मामलों में ही ज़्यादा इंतज़ार करेंगे - अगर वे आपकी साइट ढूंढ रहे हों और आपकी कंपनी को पहले से जानते हों। Google-3 में साइटों का SEO प्रचार PageSpeed ​​​​Insights पर Google होम पेज के लिए लोडिंग स्पीड विश्लेषण का उदाहरण साइट की संरचना को नियंत्रित करें: यह स्पष्ट होनी चाहिए Google उन संसाधनों को उच्च रैंक देता है जहाँ पेज तार्किक क्रम में व्यवस्थित होते हैं - सामान्य अवधारणाओं से लेकर विवरणों तक। इस संबंध में आदर्श संरचना एक ट्री है। यानी, मुख्य मेनू से, उपयोगकर्ता किसी बड़े सेक्शन में पहुँचता है, फिर छोटी "शाखाएँ" होती हैं, इत्यादि। इस अखंडता के कारण, आगंतुक को यह आभास होगा कि साइट पर नेविगेट करना आसान और सुविधाजनक है। और सर्च इंजन ऐसी संरचना को उच्च-गुणवत्ता और सावधानीपूर्वक विकसित मानेंगे - ये सर्च रोबोट और उपयोगकर्ता व्यवहार के "अवलोकन" से प्राप्त निष्कर्ष होंगे। Google रोबोट के लिए पेज ढूंढना आसान हो जाएगा, जिससे उनकी इंडेक्सिंग तेज़ हो सकती है। अपनी लिंक प्रोफ़ाइल का विस्तार करें लिंक बिल्डिंग हमेशा तुरंत परिणाम नहीं देती, लेकिन अगर आधिकारिक और विश्वसनीय स्रोत आपसे लिंक करते हैं, तो यह निश्चित रूप से "कर्म का एक अतिरिक्त लाभ" है। सामग्री की गुणवत्ता और ई-ए-टी कारकों को नियंत्रित करें यह एक श्रमसाध्य कार्य है, जिसकी चर्चा हम ऊपर कर चुके हैं। लेकिन कई विषय इनके बिना नहीं चल सकते, उदाहरण के लिए, दवा, शिशु आहार की बिक्री, खेल प्रशिक्षकों की सेवाएँ। समीक्षाओं के साथ काम करें केवल ग्राहक ही नहीं हैं जो कुछ खरीदने से पहले समीक्षा साइटों और फ़ोरम का अध्ययन करते हैं। सर्च इंजन रोबोट यह भी जाँचते हैं कि लोग उस व्यवसाय के बारे में क्या लिखते हैं और रेटिंग के रूप में कितने स्टार देते हैं। यही सर्च रोबोट की नज़र में "ब्रांड और कंपनी की प्रतिष्ठा" बनाता है, जो बदले में रैंकिंग को प्रभावित करता है। और, ज़ाहिर है, अच्छी समीक्षाएं अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करेंगी। न्यूरल नेटवर्क से टेक्स्ट के साथ सावधान रहें आजकल, बहुत से लोग सक्रिय रूप से टेक्स्ट जनरेटर का उपयोग करते हैं, यहाँ तक कि पूरे वेब संसाधनों को भी इनसे भर देते हैं। हालाँकि, सर्च इंजन पहले से ही जेनरेट की गई सामग्री और मैन्युअल रूप से लिखी गई सामग्री के बीच अंतर करना सीख चुके हैं, और इस पद्धति का उपयोग करने से स्पैम फ़िल्टर के अंतर्गत आने का खतरा हो सकता है। बेशक, काम में न्यूरल नेटवर्क का उपयोग स्वीकार्य है, लेकिन ऐसी सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा पर विचार करें। पीबीएन नेटवर्क के निर्माण का दुरुपयोग न करें ये एक ही स्वामी की कई साइटों के नेटवर्क होते हैं और मुख्य संसाधन को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाते हैं। आमतौर पर, ये साइटें उन डोमेन पर होस्ट की जाती हैं जिनका पंजीकरण समाप्त हो चुका है। हालाँकि ऐसी साइटों की पहले से ही एक संचित प्रतिष्ठा हो सकती है, उनके लिंक को नए संसाधनों की तुलना में उच्च रेटिंग दी जाएगी, लेकिन Google एल्गोरिदम अब ऐसी साइटों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें स्पैम मान सकते हैं। उल्लंघनों के परिणामस्वरूप, ऐसे संसाधनों की रैंकिंग में कमी आ सकती है या उन्हें खोज परिणामों से पूरी तरह से बाहर रखा जा सकता है, इसलिए इस मुद्दे पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
Google में वेबसाइट प्रमोशन की लागत कितनी है Google में स्वतंत्र वेबसाइट प्रमोशन और प्रासंगिक विज्ञापन से कोई खास परिणाम मिलने की संभावना कम है। इस सेवा के लिए विशेष एजेंसियों से संपर्क करना बेहतर है। नीचे हम Google में वेबसाइट प्रमोशन की वर्तमान लागत के बारे में अनुमानित दिशानिर्देश देंगे।

सारांश

लेख में, हमने Google खोज परिणामों में साइट के प्रचार के वर्तमान तरीकों के बारे में बात की। आज इस खोज इंजन में साइटों के प्रभावी प्रचार के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण और कई कारकों को ध्यान में रखना आवश्यक है। विज्ञापन और सामग्री की गुणवत्ता से लेकर उचित आंतरिक और बाह्य अनुकूलन तक, ये सभी पहलू एक सफल SEO रणनीति बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सामग्री की प्रासंगिकता, विशेषज्ञता और गुणवत्ता बनाए रखना लगातार मुश्किल होता जा रहा है, खासकर सर्च एल्गोरिदम के निरंतर विकास और नकली या निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री को पहचानने की उनकी क्षमता को देखते हुए। साथ ही, लिंक प्रमोशन रणनीति जैसे बाह्य अनुकूलन के लिए, दानकर्ता संसाधनों के चयन और नियमों के अनुपालन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बाद वाले के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, जैसे सर्च परिणामों में रैंकिंग में कमी या यहाँ तक कि उनसे बहिष्कृत होना। यह सब इस बात पर ज़ोर देता है कि साइट स्वामियों को Google सर्च परिणामों में उच्च स्थान प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए सर्च इंजनों की बदलती आवश्यकताओं और रुझानों के अनुसार लगातार सीखना और अनुकूलित होना चाहिए। अपनी साइट को Google में शीर्ष पर लाने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें, संसाधन की स्थिति की निगरानी करें - और आप सर्च रोबोट और लक्षित ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Google और Yandex के लिए वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ेशन में क्या अंतर है?


सर्च इंजन किसी अनुरोध के उद्देश्य को अलग-अलग तरीके से परिभाषित करते हैं। अगर कोई स्पष्ट क्रिया-क्रिया नहीं है, उदाहरण के लिए, "खरीदें", "ऑर्डर करें", और शब्द "छत की मरम्मत" जैसे हैं, तो भी यांडेक्स मुख्य रूप से सेवा प्रस्ताव दिखाएगा, और गूगल खोज परिणामों में कई समाचार आइटम जोड़ देगा। यांडेक्स टेक्स्ट की गुणवत्ता की भी अधिक सख्ती से जाँच करता है और संसाधन को क्षेत्र से अधिक स्पष्ट रूप से जोड़ता है। लेकिन मोबाइल अनुकूलन और लिंक प्रोफ़ाइल की गुणवत्ता की आवश्यकताओं के मामले में गूगल अपने "प्रतिद्वंद्वी" से आगे है।


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