SEO का भविष्य: 5 प्रमुख SEO रुझान (2025 और 2026)
SEO का भविष्य: 5 प्रमुख SEO रुझान (2025 और 2026)
लगभग हर व्यवसाय जो SEO को मार्केटिंग चैनल के रूप में इस्तेमाल करता है, AI के उद्योग में बदलाव के साथ अपनी रणनीतियों को बदल रहा है।
SEO का भविष्य उपयोगकर्ता अनुभव को प्राथमिकता देता है, जिसका अर्थ है कि उद्योग के पेशेवरों को आगे बने रहने के लिए तेज़ी से अनुकूलन करना सीखना होगा।
इसके साथ ही, आगे क्या होने वाला है और अगले 12-24 महीनों में किन सबसे महत्वपूर्ण SEO रुझानों पर ध्यान देना चाहिए, इस पर एक नज़र डालते हैं।
1. एआई ओवरव्यूज़ SERP पर छा जाएँगे
एआई ओवरव्यूज़ (जिसे पहले सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस कहा जाता था) सर्च अनुभव में जेनरेटिव एआई सुविधाओं को एकीकृत करने का Google का तरीका है।
कई सर्च क्वेरीज़ के लिए, Google सर्च इंजन रिजल्ट पेज के शीर्ष पर चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट के समान एक एआई-जनरेटेड उत्तर प्रदान करता है।
ये सारांश SERP से जानकारी संकलित करते हैं, जिसमें विभिन्न वेबसाइटों पर क्लिक किए बिना स्रोत, जल्दी पचने वाली जानकारी और व्यापक उत्तर शामिल होते हैं।
जैसे-जैसे एआई अवलोकन ज़्यादा लोकप्रिय होते जाएँगे, उपयोगकर्ताओं द्वारा सर्च इंजन से जानकारी प्राप्त करने का तरीका निश्चित रूप से बदलेगा। इससे प्रकाशकों, एसईओ और सामग्री निर्माताओं को भी अपनी रणनीतियों में बदलाव करने के लिए प्रेरित होना पड़ेगा।
सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या Google के एआई अवलोकन क्लिक-थ्रू दरों को कम करेंगे। और अगर CTR में गिरावट आती है, तो कितनी?
एक्सप्लोडिंग टॉपिक्स के शोध में पाया गया है कि केवल 8% लोग ही एआई अवलोकन में दिए गए लिंक से मूल सामग्री पर क्लिक करते हैं।
बैकलिंको के विश्लेषण का अनुमान है कि #1 परिणाम का औसत CTR 27.6% है। इसके अतिरिक्त, शीर्ष 3 SERP परिणामों को कुल क्लिकों का 54.4% प्राप्त होता है।
AI ओवरव्यू के बढ़ने के साथ, उम्मीद है कि ये दरें कम होंगी। हालाँकि ये अभी भी सर्च इंजन परिणाम पृष्ठ पर नए हैं, शुरुआती संकेत बताते हैं कि इनसे प्रभावित क्वेरीज़ के लिए ऑर्गेनिक क्लिक्स में 18-64% की कमी आ सकती है।
आज, लगभग 15% SERPs में AI ओवरव्यू होने का अनुमान है। लेकिन अगले कुछ वर्षों में यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।
इसमें बदलाव लाने के लिए, व्यवसाय और प्रकाशक केवल ब्लू लिंक्स की रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपनी सामग्री को AI-जनरेटेड सारांशों में शामिल करने पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, जब मोबाइल सर्च की ओर रुख शुरू हुआ, तो व्यापक चिंता थी कि छोटी स्क्रीन के कारण प्रकाशकों के लिए क्लिक कम होंगे।
हालाँकि, सच इसके विपरीत था। हालाँकि शुरुआत में क्लिक्स में गिरावट आई हो सकती है, लेकिन अधिक लोगों ने सामान्य रूप से खोज शुरू कर दी, जिसके परिणामस्वरूप कुल मिलाकर अधिक क्लिक हुए।
जब गूगल ने फ़ीचर्ड स्निपेट पेश किए, तब भी यही हुआ। शुरुआत में, प्रकाशकों को लगा कि खोजकर्ता को SERP पर सही उत्तर मिल जाएगा, इसलिए उन्हें क्लिक कम मिलेंगे।
लेकिन एक बार फिर, बदलाव बहुत कम था, और प्रकाशकों का प्रदर्शन अच्छा रहा। नई सामग्री बनाते समय यह अनुकूलन का एक और कारक बन गया: हम जनरेटिव इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (GEO) के युग में प्रवेश कर रहे हैं।
इसलिए, हालाँकि AI ओवरव्यू खोज अनुभव को काफ़ी हद तक बदल सकते हैं, लेकिन AI आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक और SEO प्रदर्शन को कम करने के बजाय SEO रणनीति में शामिल करने लायक चीज़ बनने की संभावना है।
2. LLM अपनाने से Google का बाज़ार हिस्सा लगातार छिन रहा है
अधिक से अधिक उपभोक्ता अपने प्रश्नों के त्वरित उत्तर पाने के लिए Google के विकल्प खोज रहे हैं।
वास्तव में, अक्टूबर 2024 पहली बार है जब मार्च 2015 के बाद से Google का बाज़ार हिस्सा 90% से नीचे आया है।
और इस डेटा में Perplexity AI, ChatGPT और Claude AI जैसे चैटबॉट और LLM शामिल नहीं हैं।
एलएलएम एक बढ़ता हुआ एआई ट्रेंड बन गया है और गूगल की तुलना में कुछ फायदे प्रदान करता है, खासकर:
संवादात्मक बातचीत: उपयोगकर्ता स्वाभाविक भाषा में प्रश्न पूछ सकते हैं और सुसंगत, प्रासंगिक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
सीधे उत्तर: कई वेब पेज पढ़ने के बजाय, उपयोगकर्ताओं को अक्सर तुरंत, संश्लेषित उत्तर मिल जाते हैं।
मल्टीटास्किंग क्षमताएँ: कई एलएलएम सूचना पुनर्प्राप्ति के साथ-साथ लेखन, कोडिंग और विश्लेषण जैसे कार्य भी कर सकते हैं।
मैंने ब्रायन डीन से एलएलएम और एसईओ पर उनके प्रभाव के बारे में बात की। वह एलएलएम में बहुत विश्वास करते हैं और उन्होंने मुझे एक आदर्श उदाहरण भी दिया जो इस बात पर ज़ोर देता है कि भविष्य में औसत खोज अनुभव कैसा हो सकता है।
जब उन्होंने सुना कि कैसे टार्ट चेरी जूस व्यायाम से उबरने में मदद कर सकता है, तो उन्होंने हज़ारों शब्दों वाले लंबे लेखों से बचने के लिए गूगल के बजाय एलएलएम का रुख किया।
एलएलएम ने उन्हें व्यायाम से उबरने के लिए जूस के लाभों और प्रभावशीलता के बारे में एक त्वरित, संक्षिप्त उत्तर दिया।
Google का AI ओवरव्यू की ओर रुख एक ऐसा तरीका है जिससे प्लेटफ़ॉर्म इस संवादात्मक खोज अनुभव को बनाने के लिए LLM विकल्पों के साथ कदमताल मिलाना चाहता है। अगले 3 वर्षों में LLM खोज के ट्रैफ़िक शेयर पर हावी होने की उम्मीद है।
हालांकि, अनुवर्ती प्रश्न पूछने और बिना किसी विज्ञापन के त्वरित परिणाम प्राप्त करने की क्षमता आज ChatGPT और Perplexity AI जैसे प्लेटफ़ॉर्म को बढ़त देती है।
3. सर्च इंजन उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को पुरस्कृत करेंगे
ब्रांड ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने और बिक्री बढ़ाने के लिए पहले से कहीं ज़्यादा उपयोगकर्ता-जनित सामग्री पर निर्भर हो रहे हैं।
यूजीसी ब्रांड्स के अपने दर्शकों से जुड़ने के तरीके को नया रूप दे रहा है, और यह एसईओ के लिए एक ट्रेंड बन गया है।
लेकिन कई व्यवसायों को अभी भी एसईओ में यूजीसी की ताकत का एहसास होना बाकी है।
यह देखते हुए कि 2030 तक यूजीसी द्वारा एसईओ को बेहतर बनाने वाली 80% सामग्री को बढ़ावा देने का अनुमान है, यह आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति है।
और रेडिट और क्वोरा जैसे प्लेटफ़ॉर्म, उपयोगकर्ता की मंशा, प्रासंगिकता और प्रामाणिकता के अनुरूप सर्वोत्तम सामग्री को रैंक करने के Google के निरंतर प्रयास का लाभ उठा रहे हैं।
उदाहरण के लिए, जून 2023 से रेडिट का ऑर्गेनिक सर्च ट्रैफ़िक 603.41% बढ़ा है।
खोज परिणामों में AI-जनरेटेड सामग्री की बढ़ती संख्या इन जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैफ़िक बढ़ने का एक कारण है।
लोग दूसरों की सामग्री पढ़ना चाहते हैं। Reddit, Quora और अन्य विशिष्ट फ़ोरम ऐसे हैं जहाँ लोग वास्तविक जीवन की जानकारी और सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।
हमें उम्मीद है कि यह रुझान 2025 और उसके बाद भी जारी रहेगा। और पिछले 12 महीनों से यह हमारे कई पसंदीदा SEO न्यूज़लेटर्स में एक चर्चित विषय रहा है।
लेकिन सवाल यह है: आप ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए SEO के लिए UGC का उपयोग कैसे कर सकते हैं?
सबसे पहले, आप इन प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ सकते हैं, अपनी उपस्थिति बना सकते हैं, और Reddit या Quora जैसे फ़ोरम से सीधे ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं।
बिना किसी समुदाय के, आपके उत्पाद या सेवा के उपयोगकर्ताओं के लिए खुली चर्चा करने की कोई जगह नहीं है।
लेकिन Reddit इस अंतर को पाटता है और उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद, अपने अनुभव, समस्याओं आदि पर चर्चा करने का अवसर देता है।
और हम देख रहे हैं कि बड़े ब्रांड Reddit को अपनी SEO रणनीति में शामिल कर रहे हैं।
उदाहरण के लिए, ChatGPT अपने r/ChatGPT सबरेडिट के भीतर केवल दो पोस्ट से ही Reddit से सीधे सैकड़ों हजारों विज़िट ला रहा है।
4. एआई उपकरण मौजूदा एसईओ वर्कफ़्लो को बदल देंगे
एसईओ में एआई का उपयोग आधिकारिक तौर पर मुख्यधारा बन गया है, क्योंकि 86% एसईओ पेशेवर अपने वर्कफ़्लो में एआई का उपयोग करते हैं।
एसईओ न केवल काम करने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं, बल्कि उन्हें इसके सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं।
200 से ज़्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों में से 83% ने एआई का उपयोग शुरू करने के बाद से एसईओ प्रदर्शन में सुधार की सूचना दी है।
एआई का उपयोग करने वाली कंपनियाँ प्रति सप्ताह औसतन 12.5 घंटे भी बचा रही हैं।
हालाँकि यह चिंताएँ वास्तविक हैं कि एआई नौकरियों की जगह ले लेगा, लेकिन यह अधिक संभावना है कि एआई केवल कार्यों की पूरी तरह से जगह लेगा, न कि किसी पूर्णकालिक नौकरी की, जैसे कि सारांश या ट्रांसक्रिप्ट तैयार करना।
इसके बजाय, एआई की मदद से एसईओ और मार्केटर्स और भी अधिक कुशल बनेंगे। उच्च प्रदर्शन करने वाली एसईओ टीमें अब अपने वर्कफ़्लो के विभिन्न क्षेत्रों में एआई को-पायलट पर निर्भर हैं।
उदाहरण के लिए, एक्सप्लोडिंग टॉपिक्स के लिए आँकड़ों पर आधारित पोस्ट बनाने के लिए बहुत सारे मैन्युअल शोध की आवश्यकता होती है। (हमारी हाल ही में जारी 130 एसईओ आँकड़ों की सूची देखें।)
पेरप्लेक्सिटी जैसे एआई को-पायलट की मदद से, शोध चरण के पहलुओं को स्वचालित किया जा सकता है।
इस तरह ब्रायन डीन और उनकी टीम इन पोस्ट्स को एक साथ रखने से पहले तेज़ी से आँकड़े संकलित करते हैं या नए पोस्ट्स के लिए कीवर्ड सूचियाँ तैयार करते हैं, जिन्हें पारंपरिक कीवर्ड टूल शामिल नहीं करते।
एआई टूल्स के लिए एसईओ सलाहकार के रूप में काम करने का भी अवसर है। कई टूल बाज़ार के रुझानों का विश्लेषण करने, संभावित खतरों की पहचान करने और अवसरों को पहचानने में सक्षम हैं।
उदाहरण के लिए, सेमरश मार्केट ओवरव्यू, बाज़ार की गतिशीलता, प्रतिस्पर्धी रणनीतियों और दर्शकों के व्यवहार के बारे में गहन जानकारी प्रदान करने के लिए एआई का उपयोग करता है।
इसके अलावा, सामग्री निर्माण एक और तरीका है जिससे SEO पेशेवर दक्षता और आउटपुट में सुधार के लिए AI का उपयोग कर रहे हैं। Semrush का ContentShake AI एक लेखन उपकरण है जो 12 गुना तेज़ी से उच्च-रैंकिंग वाली सामग्री बनाता है।
लेकिन बहुत से लोग सोच रहे हैं कि क्या AI द्वारा निर्मित सामग्री Google पर रैंक कर सकती है। Semrush ने 20,000 से ज़्यादा लेखों का विश्लेषण किया और 700 से ज़्यादा मार्केटर्स से सर्वेक्षण के जवाब एकत्र किए ताकि पता लगाया जा सके कि AI सामग्री मानव-लिखित सामग्री के लगभग समान प्रदर्शन करती है।
अध्ययन के अनुसार, 57% AI टेक्स्ट और 58% मानव टेक्स्ट Google के शीर्ष 10 परिणामों में रैंकिंग में आए। हालाँकि हम अभी उस स्तर पर नहीं हैं जहाँ 100% AI सामग्री रैंक करती है, लेकिन AI-सहायता प्राप्त सामग्री मानव संपादन के साथ मिलकर SERPs पर प्रतिस्पर्धा कर सकती है।
AI टूल हर SEO के लिए मानक बन जाएँगे। हालाँकि AI SEO वर्कफ़्लोज़ में बदलाव ला रहा है, लेकिन यह पूरी तरह से मानवीय विशेषज्ञता की जगह नहीं ले रहा है।
इसके बजाय, यह मानवीय क्षमताओं को बढ़ा रहा है, जिससे SEO पेशेवर अधिक कुशलता से काम कर पाएँगे और उच्च-स्तरीय रणनीतिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर पाएँगे।
5. प्रकाशकों को E-E-A-T और ब्रांड सिग्नल की पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरत होगी
Google अपने एल्गोरिदम और रैंकिंग कारकों को लगातार अपडेट कर रहा है, लेकिन दो तत्व जो वर्षों से प्रासंगिक बने हुए हैं, वे हैं E-E-A-T (अनुभव, विशेषज्ञता, प्रामाणिकता और विश्वसनीयता) और ब्रांड सिग्नल।
जैसे-जैसे सर्च इंजन और एआई मॉडल अधिक परिष्कृत होते जा रहे हैं, ई-ई-ए-टी और मज़बूत ब्रांड सिग्नल का महत्व बढ़ता ही जा रहा है।
इस तरह Google किसी भी विश्वसनीय स्रोत को छांटता है। यह एक तरह से, खोजकर्ता के लिए SERP पर गुणवत्तापूर्ण परिणाम सुनिश्चित करने के लिए उनकी अंतिम सुरक्षा परत के रूप में काम करता है।
उदाहरण के लिए, ब्रायन डीन ने बताया कि उनके अनुभव में, Google अपडेट का सबसे ज़्यादा असर उन साइटों पर पड़ा है जहाँ ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक ज़्यादा है, लेकिन ब्रांड ट्रैफ़िक बहुत कम या बिल्कुल नहीं है।
यह इस बात का संकेत है कि कोई विशिष्ट प्रकाशक कोई बड़ा ब्रांड नहीं है।
यही वह जगह है जहाँ Google के अलावा एक ब्रांड बनाना SEO के लिए मददगार हो सकता है।
YouTube, Facebook और Instagram जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर उपस्थिति या SEO कॉन्फ़्रेंस जैसे लाइव इवेंट होस्ट करना, एक वास्तविक ब्रांड के रूप में आपकी रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
विशेष रूप से, यह इस बात पर निर्भर करता है कि ब्रांड फ़ीचर्ड स्निपेट को कैसे स्कोर करेंगे और SERP के शीर्ष पर AI ओवरव्यू में एक स्रोत के रूप में कैसे प्रदर्शित होंगे।
जैसे-जैसे AI अवलोकनों का विस्तार होगा, इस पैनल में और भी स्रोत शामिल होने की संभावना है।
वर्तमान में, Google उन वास्तविक ब्रांडों को पुरस्कृत कर रहा है, जिन्हें इंटरनेट अपने खोज ट्रैफ़िक में कमी के कारण स्रोत लिंक और AI अवलोकन रियल एस्टेट के माध्यम से वंचित कर देता है।
निष्कर्ष
इसके साथ ही उल्लेखनीय SEO रुझानों की हमारी सूची समाप्त होती है।
सर्च इंजन सामग्री को कैसे समझते हैं और उसकी रैंकिंग कैसे करते हैं, इस पर AI और मशीन लर्निंग का प्रभाव बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही, E-E-A-T संकेतों और उपयोगकर्ता अनुभव की भूमिका भी उतनी ही महत्वपूर्ण बनी हुई है।
आने वाले वर्षों में सबसे सफल SEO रणनीतियाँ AI और मानवीय स्पर्श के बीच संतुलन स्थापित करेंगी।
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